HOME

भारतीय रेल में प्रथम AC में क्या-क्या सुविधाएँ मिलती हैं? क्या आप पूरी जानकारी जानते हैं?

आज हम बात करेंगे की ट्रैन के 1st AC (AC First Class) में क्या क्या सुविधाएँ दी जाती है, क्या इनमे खाना फ्री में मिलता है। चलिये जानते है कि ट्रैन के 1St AC क्लास में क्या सच में उतनी सुविधा मिलती है जिस हिसाब से उसकी टिकट की कीमत होती है?

image source google

(Facilities In 1st Class AC ट्रैन के फर्स्ट क्लास कोच में क्या क्या सुविधा मिलती है?

1st AC में क्या क्या सुविधा होती है?)

तो दोस्तों देर किस बात की आइये जानते हैं। निम्नलिखित सुविधाएं एसी1 में दी जाती हैं।

1-फर्स्ट एसी क्लास भारतीय रेलवे की सबसे महंगी श्रेणी है. ये कोच पूरी तरह वातानुकूलित होते हैं।

2–प्रत्येक कम्पार्टमेंट में 2 या 4 बर्थ होती हैं. 2 बर्थ वाले कम्पार्टमेंट को कूप (coupe) और 4 बर्थ वाले कम्पार्टमेंट को केबिन (cabin) कहते हैं।

3-प्रत्येक कम्पार्टमेंट में एक दरवाजा होता है, जिसे यात्री अंदर से बंद कर सकते हैं।

image source google

4-प्रत्येक यात्री के लिए एक डस्टबिन और एक छोटी टेबल होती है।

5-यात्रियों को विशेष प्लेट और कटोरियों में खाना दिया जाता है।

6-ट्रेन में अटेंडेंट को बुलाने के लिए प्रत्येक कम्पार्टमेंट में एक खास बटन होता है. सीट बेहद सुविधाजनक होती है।

image source google

फर्स्ट एसी क्लास भारतीय रेलवे की सबसे महंगी श्रेणी है. ये कोच पूरी तरह वातानुकूलित होते हैं. इसके प्रत्येक कम्पार्टमेंट में 2 या 4 बर्थ होती हैं. 2 बर्थ वाले कम्पार्टमेंट को कूप (coupe) और 4 बर्थ वाले कम्पार्टमेंट केबिन (cabin) कहते हैं. प्रत्येक कम्पार्टमेंट में एक दरवाजा होता है, जिसे यात्री अंदर से बंद कर सकते हैं. फर्स्ट एसी में साइट अपर या साइड लोवर बर्थ नहीं होती हैं. प्रत्येक यात्री के लिए एक डस्टबिन और एक छोटी टेबल होती है. राजधानी जैसी रेलगाड़ियों में यात्रियों को विशेष प्लेट और कटोरियों में खाना दिया जाता है और खाने का मीनू 2nd AC और 3rd AC क्लास से अलग होता है. ट्रेन में अटेंडेंट को बुलाने के लिए प्रत्येक कम्पार्टमेंट में एक खास बटन होता है. सीट बेहद सुविधाजनक होती है.

फर्स्ट AC का किराया हवाई जहाज के किराए के लगभग बराबर ही होता है।

भारतीय रेल के प्रथम AC में यात्रियों के लिए दो ओर चार लोगों के लिए कैबिन बने हुए होते है जिसे यात्री अन्दर से बन्द कर सकते हैं, सीट की चौड़ाई ज्यादा होती है, कैबिन में वाशबेसिन, मिरर, कपडेरखने के लिए छोटी अलमीरा होती है तथा टॉयलेट खाली है या नहीं का इंडिकेटर भी होता है ऊपर की बर्थ पर जाने के लिए साइड में सीढ़ी भी होती है अगर राजधानी एक्सप्रेस में यात्रियों को स्पेशल मीनू से भोजन दिया जाता है।

तो अब आपको काफी अच्छे से समझ में आ गया होगा की ट्रेन के फर्स्ट एसी कोच (First Class AC Coach) में क्या क्या सुविधा मिलती है और क्या इनमे खाना फ्री में मिलता है या नही। तो उम्मीद करते है आपको इस आर्टिकल से कुछ नया जानने को मिला होगा, जानकारी पसंद आये तो अपने दोस्तों के साथ इस अर्टिकल को शेयर जरूर करे धन्यवाद।दोस्तों उम्मीद करता हूँ कि यह पोस्ट आपको बेहद पसंद आया होगा , फिर भी अगर कोई सवाल हो तो कमेंट में पूँछ सकते हैं। धन्यवाद।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *