एक ऐसा देश जहाँ डॉक्टर-इंजीनियर से भी ज्यादा सैलरी सफाई कर्मचारियों की है

एक ऐसा देश जहाँ डॉक्टर-इंजीनियर से भी ज्यादा सैलरी सफाई कर्मचारियों की है

by

in

ऑस्ट्रेलिया
यहाँ सफाईकर्मियों की 1 करोड़ है सालाना पैकेज
ऑस्ट्रेलिया में कर्मचारियों की भारी कमी होने के कारण, यहां की कई कंपनियों ने सफाई कर्मचारियों का वेतन प्रति घंटे के हिसाब से इतना बढ़ा दिया है कि, इन्हें हर महीने करीब 8 से 10 लाख रुपये वेतन मिल रहा है. हैरानी की बात ये है कि इतनी सैलरी होने के बावजूद यहां सफाई कर्मचारियों की बहुत ज्यादा कमी अभी भी है. इन सफाईकर्मियों का सालाना सैलरी पैकेज करीब 75 लाख रुपये से 85 लाख रुपये तक है, इसके बावजूद कई कंपनियां इसे 95 लाख तक भी बढ़ाने को तैयार हैं.

image source google

डेली टेलीग्राफ की रिपोर्ट में बताया गया कि सिडनी में मौजूद क्लीनिंग कंपनी Absolute Domestics की M.D जोए वेस ने कहा, कर्मचारियों की सैलरी बढ़ानी पड़ रही है, क्योंकि सफाई के लिए लोग ही नहीं मिल रहे. अब क्लीनिंग डिपार्टमेंट की सैलरी बढ़ाकर 45 डॉलर यानि 3580 रुपये/घंटा कर दी गई है. साल 2021 के मध्य से ही इस देश में सफाई कर्मचारियों की कमी चल रही है. 2021 पहले इन सफाई कर्मचारियों को 2600 रुपये प्रति घंटा मिलता था, जबकि कंपनियां अब इनकी सैलरी बढ़ा कर 3600-4500 रुपये तक करने को तैयार हैं.

image source google

3600 रुपये प्रति घंटे से ज्यादा सैलरी देने के बावजूद भी कंपनियों को सफाई कर्मचारियों की पूर्ति नही हो पा रही है, कुछ कंपनियां तो इन्हें 4700 रुपये प्रति घंटा से से भी ज्यादा सैलरी देने को तैयार हैं लेकिन 12 लाख रुपये के महिने के पैकेज के बावजूद यहां सफाई कर्मचारियों की कमी है. खिड़कियां और नलिया साफ करने के लिए कर्मचारियों को 94 लाख रुपये सालाना तक का पैकेज ऑफर किया जा रहा है.

बता दें कि कर्मचारियों की ऐसी ही तंगी ब्रिटेन जैसे देश को भी झेलनी पड़ी थी ,यहां सिर्फ गोभी तोड़ने के लिए लाखो रुपये सालाना सैलरी पैकेज का ऑफर दिया जा रहा था |

Open chat
Hello
Can we help you?