HOME

यू ट्यूब पर पर टेक्निकल गुरु जी के नाम से प्रसिद्ध गौरव चौधरी की वास्तविकता क्या है?

यह टेक्निकल गुरूजी (गौरव चौधरी) हैं, जिनके यूट्यूब में 10 मिलियन से अधिक ससब्सक्राइबर्स है |

व्यक्तिगत रूप से, मैं उसका अनुसरण नहीं करता क्योंकि मैं उसे वास्तविक तकनीकी समीक्षक नहीं मानता। वह जो भी करता है वह केवल पैसे के लिए करता है। हाल ही में, जब सैमसंग ने 28 जनवरी, 2019 को अपनी गैलेक्सी एम सीरीज़ लॉन्च की, तो उन्हें विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया था, जहाँ वे फोन को लाइव अनबॉक्स कर रहा थे। वह फोन की सराहना कर रहा था, बता रहा था कि फोन कितना अच्छा है और वगैरा वगैरा | उस दिन, वह एक तकनीकी समीक्षक की तरह नहीं दिख रहा था, बल्कि सैमसंग के एक कर्मचारी की तरह था जो सिर्फ अपनी कंपनी के उत्पाद को बढ़ावा दे रहा था और मुझे पता है कि सैमसंग ने इस प्रचार को करने के लिए उसको पर्याप्त धन दिया होगा। छोड़िये गुरूजी टेक्निकल के बारे में कुछ जानकारी आपको देता हूँ।

image source : google

गौरव चौधरी (Gaurav Chaudhary) जन्म और पालन-पोषण राजस्थान (Rajasthan) के अजमेर (Ajmer ) शहर में हुआ। 7 मई 1991 को जन्मे गौरव अब संयुक्त अरब अमीरात के दुबई (Dubai ) में अल गढ़ौद में रह रहे हैं। उन्होंने बीकानेर शहर से बी.टेक किया और फिर बिट्स पिलानी दुबई कैंपस से माइक्रो-इलेक्ट्रॉनिक्स (एम. टेक) में अपना करियर बनाने के लिए दुबई चले गए। देखते हैं कैसे इन्होनें अपने यूट्यूब चैनल की शुरुवात किया था।

image source : google


अपने चैनल टेक्नीकल गुरुजी (technical Guruji) के 20.3 मिलियन से अधिक सब्सक्राइब है और दोस्तों इनका एक ओर चैनल है गौरव चौधरी ( Gaurav Chaudhary) के नाम से तो उन पर भी 4.52 मिलियन सब्सक्राइब है करो चौधरी चैनल पर वह अपने Vlog वीडियो अपलोड करते हैं गौरव चौधरी भारत में सबसे लोकप्रिय YouTubers में से एक है। गौरव ने 2015 में अपना YouTube चैनल शुरू किया और हिंदी में वीडियो पोस्ट करना शुरू किया, जिसमें तकनीक, (technical) स्मार्टफोन, (smartphone) समीक्षा, अनबॉक्सिंग (unboxing ) आदि के बारे में बात की गई। उनके वीडियो बहुत मददगार और होते हैं हैं, और उनका तरीका किसी के लिए भी समझना बहुत आसान है। गौरव चौधरी सबसे तेजी से बढ़ते लोकप्रिय भारतीय YouTubers में से एक है। कमाई करने का जरिया अनेको हैं पर करना आना चाहिए।

तो दोस्तों अब आप जान गए होंगे कि टेक्निकल गुरुजी के बारे में दोसा आपको अगर हमारी पोस्ट पसंद आए इस पोस्ट को शेयर करें अपने दोस्तों के साथ और ऐसे ही पोस्ट देखने के लिए हमारी वेबसाइट से जुड़े रहे धन्यवाद

2 thoughts on “यू ट्यूब पर पर टेक्निकल गुरु जी के नाम से प्रसिद्ध गौरव चौधरी की वास्तविकता क्या है?

  • Your article gave me a lot of inspiration, I hope you can explain your point of view in more detail, because I have some doubts, thank you.

    Reply
  • Your article gave me a lot of inspiration, I hope you can explain your point of view in more detail, because I have some doubts, thank you.

    Reply

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *