HOME

भारतीय रेलवे में यात्रा करते समय कुछ स्मार्ट यात्रा हैक क्या है?

1-सुरक्षित पक्ष से चिपके रहने के लिए इस डिजिटल युग में भी अपने साथ एक मुद्रित टिकट रखें, क्योंकि कभी-कभी ऐसा हो सकता है कि आपका फ़ोन चार्ज 0% तक गिर जाए, जिसमें कोई विकल्प न हो या अचानक फोन गुम हो जाएं और उसी समय जब टीसी आपसे टिकट मांगता है, तो आप उस परिदृश्य में परेशानी में पड़ सकते हैं। हालाँकि ट्रेन में आप अपनी आईडी दिखा सकते हैं और टीसी इसे उस सूची के साथ मेल कर सकता है जो वह करता है लेकिन असली चिंता प्लेटफार्म पर है जहाँ उनके पास कोई सूची नहीं है और जब टिकट के बिना पकड़े जाने पर वे आपको नहीं सुनेंगे, तो कल्पना करें कि कैसे चीजें गलत हो सकती हैं। आप सही होकर भी गलत साबित हो सकते हैं.

Image source google

2-हमेशा अपना खुद का भोजन ले जाएं और जितना संभव हो सके ट्रेन के भोजन को नजरअंदाज करें क्योंकि उन salespersons ज्यादातर समय अस्वच्छ होते हैं। वे चलती ट्रेन में डिब्बों को पार करते समय ट्रेन के हर हिस्से यहां तक ​​कि शौचालयों, सीढ़ियों पर भी चढ़ते रहते हैं और ज्यादातर वे संतुलन बनाए रखने के लिए अपने दाहिने हाथ का उपयोग करते हैं क्योंकि वे अपने सिर पर भारी भार ले जाते हैं और उसी गंदे हाथ से सेवा करते हैं आप भोजन करें। तो अगली बार से या तो घर का बना खाना ले जाएँ या किसी बड़े स्टेशन के आने का इंतज़ार करें और वहाँ से भोजन प्राप्त करें। तभी आप सकुशल यात्रा का आनंद उठा सकते हैं।

image source google

यदि आप रेलवे कैटरिंग पर सीएजी रिपोर्ट पढ़ते हैं, तो आप कभी भी ट्रेनों में भोजन नहीं करेंगे भूलकर भी आइए आप को बरत हैं कुछ खास पहलू।

अभी हाल में ही हुए 74 स्टेशनों और 80 ट्रेनों के संयुक्त निरीक्षण के दौरान … ऑडिट में देखा गया कि स्टेशनों और ट्रेनों में खानपान इकाइयों में स्वच्छता और स्वच्छता को बनाए नहीं रखा जा रहा है। नल से सीधे पानी का उपयोग नहीं किया गया, पेय पदार्थों को तैयार करने में इस्तेमाल किया गया, कचरे के डिब्बे को ढंका नहीं गया, नियमित रूप से खाली नहीं किया गया और धोया नहीं गया, उन्हें मक्खियों, कीड़ों और धूल, चूहों और तिलचट्टों से बचाने के लिए खाद्य सामग्री को कवर नहीं किया गया। आदि।,”इसमें कहा गया है कि स्टेशनों पर “दूषित” भोजन और भोजन “मानव उपभोग के लिए अनुपयुक्त” भी परोसा जा रहा है। “परोसे गए भोजन की गुणवत्ता के मामले में कमी देखी गई। स्टेशन पर बिक्री के लिए मानव उपभोग, दूषित खाद्य पदार्थों, पुनर्नवीनीकरण खाद्य पदार्थों, शैल्फ जीवन समाप्त पैक और बोतलबंद वस्तुओं, पानी की बोतलों के अनधिकृत ब्रांड आदि के लिए अनुपयुक्त लेख प्रस्तुत किए गए।

Image source google

3-प्लास्टिक की पानी की बोतलें जो आप खरीदते हैं और खाली होने के बाद कृपया उसे एक बार में न फेंकें क्योंकि यह आपके द्वारा शौचालय में इस्तेमाल की जा सकती है क्योंकि हम मग की जगह ले सकते हैं और टॉयलेट के लिए बोतल का उपयोग कर सकते हैं और फिर इसे कुचल कर फेंक सकते हैं। ट्रेन के शौचालयों में रखे जाने वाले मग का उपयोग करने से बचें क्योंकि संभावना है कि अंधा व्यक्ति, बच्चे या वृद्ध व्यक्ति इसमें पेशाब कर सकते हैं या कुछ लोग ऐसा करने का आनंद लेते हैं।

Image source google

4-एक समाचार पत्र खरीदने की कोशिश करें, यह आपको लगभग 3–4 INR खर्च कर सकता है। यात्रा पर जब आप ऊब रहे हैं, तो आप इसे पढ़ना पसंद कर सकते हैं और सोते समय अगर बेडशीट प्रदान नहीं की जाती है तो आप उसी अखबार के साथ सीट को कवर कर सकते हैं। ट्रेन की सीटें वास्तव में गंदा हैं क्योंकि लोग सीट पर अपने पैर, गंदे बैक रखते हैं और आप उस नंगे गंदे सीट पर अपना चेहरा या शरीर रखना पसंद नहीं करते हैं।

Image source google

-कभी भी किसी अनजान व्यक्ति को अपना फोन चार्ज में डालने की अनुमति न दें जहाँ आप बैठे हों क्योंकि यह आपको ब्लैकमेल करने की एक चाल हो सकती है।

कल्पना कीजिए कि कोई व्यक्ति आपके सेट के पास अपना फोन प्लग करता है और आपसे अनुरोध करता है कि आप उसके फोन पर नजर रखें और उस जगह को छोड़ दें, लेकिन इस बीच आपको उसके चेहरे का ठीक से एहसास नहीं हुआ और किसी अन्य व्यक्ति को फोन हटाने के लिए कुछ मिनट बाद उसका दोस्त आया। और आपने उसे यह सोचने दिया कि वह वही व्यक्ति है।

Image source google

लेकिन तब ट्विस्ट तब आता है जब 1 व्यक्ति अपना फोन लेने के लिए वापस आता है और बहस करना शुरू कर देता है और आपको गाली देता है और जानबूझकर आप पर उसका फोन चुराने का इल्जाम लगाता है।

अब उनकी योजना के अनुसार उनके अपने ही दोस्त सीट पर भीड़ बनाने और आपको गाली देने या मारने पर उतारू हो सकते हैं। और भीड़ का अभ्यास करना और आप और आपके साथी यात्रियों को तर्क में उलझाए रखना कि वे आपका सामान या फोन, पर्स उठा लेंगे और बहुत से यात्रियों को चुपचाप लूट लिया जाएगा। आपको कुछ समय बाद एहसास होगा कि यह आपको बेवकूफ बनाने और आपको लूटने की चाल थी ..! सतर्क रहिये

Image source google

6- अगर आप घर पर हैंड-वॉश या पेपर साबुन से चूक गए हैं और आप अपने हाथों को धोने के लिए एक विकल्प की तलाश कर रहे हैं तो अपने टूथपेस्ट या यहां तक कि फेस-वॉश को हैंड वॉश रिप्लेसमेंट के रूप में इस्तेमाल करना एक बहुत ही अच्छा विचार है। उनमें से एक। यहां तक कि यात्रा की अवधि के अनुसार 1 रुपये के शैम्पू के कुछ पाउच को कैरी करने के लिए भी बहुत सुविधाजनक है, शैम्पू हाथ धोने में वास्तव में अच्छी तरह से काम करता है और साथ ही अपनी जेब को वॉशरूम में ले जाना काफी आसान है।

दोस्तों उम्मीद करता हूं आपको यह पोस्ट अच्छा लगा होगा फिर भी यदि कोई सवाल है तो आप नीचे कमेंट कर सकते हैं। धन्यवाद।।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *