HOME

बंगाल के युवा ऐसे कर रहे हैं ‘कंडोम’ से नशा, दुकानों पर हुई  कंडोम की कमी

पश्चिम बंगाल से एक मामला ऐसा सामने आया है जिसे जानकर आप हैरानी में पड़ जाएंगे. दरअसल वेस्ट बंगाल के दुर्गापुर में कुछ लड़के कंडोम से नशा कर रहे हैं, और वह इस नशे के आदी हो चुके हैं. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दुर्गापुर सिटी सेंटर, बिधान नगर, बेनाचिती और मुचीपारा में तेजी से कंडोम बिकने शुरू हो गए हैं. लोग इस लत को लेकर बड़े हैरान हैं. 

image source google

एक युवा ने बताया कैसे करते है नशा

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कंडोम की तेजी से बिक्री को देखते हुए एक रोजाना के कस्टमर से दुकानदार से पूछा कि वह इतना कंडोम क्यों खरीद रहा है? जवाब में कस्टमर ने बताया है कि वह फ्लेवर कंडोम से नशा करता है. आपको बता जें यह नशा तेजी से युवाओं में फैलने की उम्मीद जताई जा रही है.

रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा

नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार फ्लेवर कंडो में एरोमैटिक कंपाउंड होते हैं जो टूटकर एल्कोहल में तब्दील हो जाती है. इसकी लत काफी खराब हो सकती है. आपको बता दें यह कंपाउंड कई और चीजों में भी पाए जाते हैं. जैसे ग्लू, सोल्यूशन यानी पंक्चर जोड़ने वाला ग्लू, व्हाइटनर, आदि. ऐसा माना जा रहा है कि यह युवा फ्लेवर कंडोम को लंबे वक्त तक गर्म पानी में डालते हैं जिसकी वजह से एरोमैटिक कंपाउंड एल्कोहल में बदल जाते हैं. जिस से नशा किया जाता है.

image source google

ताबड़तोड़ हो रही है कंडोम की बिक्री

कई मीडिया रिपोर्ट्स में बताया गया है कि पहले दुर्गापुर की हर दुकान से 3 से 4 कंडोम की बिक्री होती थी. लेकिन अब कंडोम दुकानों से गायब हो जा रहे हैं. जानकारों का मानना है कि यह नशा युवाओं में तेजी से फैल सकता है. इस नशे के बारे में रिसर्च भी नहीं हुईं हैं तो यह और ज्यादा घातक साबित हो सकता है. हालांकि अभी तक कोई सीवियर केस रिपोर्ट नहीं किया गया है.

आपको बता दें इस से पहले पंक्चर जोड़ने के ग्लू और स्याही से नाशा करने का मामला सामने आया था. लेकिन इस नए तरह के नशा ने लोगों को और ज्यादा हैरान कर दिया है. इसने प्रशासन की चिंता को और बढ़ाया है. आने वाले वक्त में इसके नतीजे देखने को मिल सकते हैं.

image source google

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *